गुलुमकोड़ौ मे मनाया गया वन्ं महोत्सव, स्कूल शिक्षा मंत्री ने लगाया नारियल का पौधा

 

नारायणपुर 14 अगस्त 2018 – जिला मुख्यालय नारायणपुर के नजदीक ग्राम गुलुमकोडो के उच्च प्राथमिक शाला में वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत् प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने नारियल का पौधा लगाया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने एवं डीएफओ सुश्री स्टॉयलो मंडावी ने चीकू तथा पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र शुक्ल एवं सीईओ श्री अशोक चौबे ने नारियल का पौधा लगाया। वहीं अन्य जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न प्रजाति के औषधिय पौध लगाये।
इस अवसर पर मंत्री श्री केदार कश्यप ने आये हुए ग्रामीणों एवं बच्चों को पर्यावरण की रक्षा करने के लिए पेड़ों की महत्वा के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम पेड़ अवश्य लगाना चाहिए और उसकी देखभाल भी करनी चाहिए। इस दौरान मंत्री श्री कश्यप ने बच्चों से आत्मीय बातचीत भी की। मंत्री श्री केदार कश्यप ने शासन द्वारा तेंदूपत्ता खरीदी तथा अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।
कार्यक्रम के आरंभ में डीएफओ सुश्री स्टॉयलो मंडावी ने ग्रामीणों को पेड़ काटने से होने वाली हानि एवं पेड़ लगाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने जिले में वन विभाग द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं-कार्यक्रमों की जानकारी दी एवं ग्रामीणों से इन योजनाओं का अधिकाधिक लाभ लेने का आग्रह किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रमिला उईके, कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र शुक्ल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीईओ श्री अशोक चौबे के अलावा जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री राजमन कोर्राम के अलावा क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि, संगठन पदाधिकारी श्री नारायण मरकाम के अलावा बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जिला शिक्षा अधिकारी श्री आरपी मिरे ने किया।

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *