गुढ़ियारी को मिली शासकीय महाविद्यालय की सौगात

रायपुर. लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने राजधानी रायपुर स्थित गुढ़ियारी में शासकीय नवीन महाविद्यालय का शुभारंभ किया। वर्तमान में इस महाविद्यालय का संचालन गुढ़ियारी के शुक्रवारी बाजार चौक स्थित शशिबाला कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में होगा। श्री मूणत ने मौके पर महाविद्यालय का संचालन हो रहे इस विद्यालय के रंग-रोगन और साज-सज्जा के लिए 10 लाख रूपए प्रदान करने की घोषणा भी की। इसके अलावा शासकीय नवीन महाविद्यालय गुढ़ियारी के भवन का शीघ्र निर्माण के लिए आश्वस्त किया।

लोक निर्माण मंत्री श्री मूणत ने कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में हर व्यक्ति को शिक्षा सुलभ कराना सरकार की प्राथमिकता में है। इसके तहत राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता पर सुधार और शैक्षणिक सुविधाओं के विस्तार के लिए विशेष जोर दिया जा रहा है। साथ ही स्कूल सहित नये-नये कॉलेज भी निरंतर खोले जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस महाविद्यालय के खुलने से राजधानी के सघन आबादी वाले गुढ़ियारी क्षेत्र के लगभग दो लाख लोगों को लाभ मिलेगा। इस विद्यालय में कला, वाणिज्य और विज्ञान तीनों संकायों में पढ़ाई होगी। इससे क्षेत्र के लोगों को उच्च शिक्षा के लिए अच्छी सुविधा उपलब्ध हो गई है। श्री मूणत ने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने चालू वर्ष 2018-19 के बजट भाषण में गुढ़ियारी के इस नवीन महाविद्यालय को खोलने की घोषणा की थी। इस घोषणा पर तत्परतापूर्वक अमल करते हुए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय नवीन महाविद्यालय गुढ़ियारी को प्रारंभ कर दिया गया है।

कार्यक्रम को उच्च शिक्षा विभाग के सचिव श्री एस.के. जायसवाल ने सम्बोधित करते हुए बताया कि शासकीय नवीन महाविद्यालय गुढ़ियारी को अभी 270 सीट के साथ प्रारंभ किया जा रहा है। इसमें कला, वाणिज्य तथा विज्ञान के तीनों संकायों में से प्रत्येक संकाय में 90-90 सीटें हैं। वर्तमान में इस महाविद्यालय के कला संकाय में 83, वाणिज्य संकाय में 61 और विज्ञान संकाय में 77 छात्र-छात्राएं दाखिला ले चुके हैं। इसमें प्रवेश के लिए दाखिले की अंतिम तिथि 31 जुलाई को 14 अगस्त तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। इस अवसर पर नगर पालिक निगम के वार्ड पार्षद रामदास कुर्रे, पूर्व पार्षद दीनानाथ शर्मा, विनोद अग्रवाल सहित गणमान्य नागरिक और छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *