टिकट के चक्कर में कई दिग्गज नेताओं की अटकी की सांसें

बलौदाबाजार। चुनाव की तारीख तय होने के साथ ही राजनीतिक पार्टियो में टिकटों को लेकर चर्चाएं और भागदौड़ शुरू हो गई है। कांग्रेस, भाजपा, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ एवड्ड बहुजन समाजवादी पार्टी के साथ ही अन्य दलों के नेताओं ने चुनाव की तैयारी तेज कर दी है। खासतौर से कांग्रेस, भाजपा में टिकट पाने वालों की सक्रियता बढ़ गई है। टिकट वितरण के लिए समय भी कम ही रह गया है लिहाजा दावेदारों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। वे पार्टी के हर महत्वपूर्ण कार्यक्रम में नजर आने लगे हैं। जिले के चार विधानसभाओं क्षेत्र में यह नाजारा देखा जा सकता है वही टिकट के लिए दावेदारी कर रहे नेताओं की चिंता बढ़ गई है।
कांग्रेस में  महंत राम सुंदर दास का नाम अभी तक सबसे ऊंचे पायदान पर चल रहा है और उसी हिसाब से महंत जन सम्पर्क में लगे हुये हैं। लेकिन यहां गौर करने वाली बात है कि वर्तमान विधायक गौरीशंकर अग्रवाल के सामने उनका पल्ला कमजोर पड़ता दिख रहा है। कसडोल विधानसभा की बात करें तो यहां कांग्रेस के नेताओं में टिकट को लेकर काफी गुट है, जिस कारण सभी अलग-अलग खेमे में बटे दिखते हैं। इसके अलावा अन्य दावेदार भी टिकट पाने में पूरा दमखम लगा रहे हैं। बस उन्हें पैराशूट नेता की टिकट को रोकना है। यही वजह है कि टिकट पाने की कवायद में पार्टी पदाधिकारियों में धोखाबाजी नजर आने लगी है। भाजपा हो या कांग्रेस, दोनो ही दलों में तकरीबन यह हाल है कि गुटबाजी के चलते परायों से नहीं, अपनो से खतरा नजर आ रहा है,
बलौदाबाजार विधानसभा क्षेत्र में भी चुनाव की सरगर्मियां तेज होने के साथ ही टिकट के दावेदारों की धड़कने भी बढ़ गयी है। हर टिकटार्थी चाहता है कि उसे टिकट मिले और इसी के चलते सभी एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं। यहां से कांग्रेस के मौजूदा विधायक जनक राम वर्मा अपनी टिकट को लेकर आशन्वित होने के बाद भी घबरा रहे हैं। खास बात यह है कि रनिंग विधायक के नाम पर उनकी टिकट पक्की मानी जा रही है, लेकिन कांग्रेस का एक गुट इसके खिलाफ खड़ा हो सकता है। हालांकि वर्तमान विधायक की चली तो दावेदारों का दांव उलटा पड़ सकता है दूसरी ओर भाजपा ने भी खोई सीट पाने का जोड़तोड़ मेहनत शुरू कर है।
बलौदाबाजार विधानसभा में वर्तमान जिला पंचायत सदस्य प्रमोद शर्मा उर्फ पम्मू ने भाजपा और कांग्रेस की नींद उड़ा रखी है। यहां कई माह से पम्मू ने लगभग कई ग्रामों में सघन दौरा कर मतदाताओं के पास सर टेक चुके हैं। और तो और घोषित प्रत्याशी होने के कारण उनका लगभग सघन दौरा विभिन्न ग्रामो में देखी जा सकती है। हालांकि पम्मू को इस बात की चिंता सताए जा रही है कि बलौदाबाजार विधानसभा में ओबीसी मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक है, जिससे उनका पलड़ा कही कम न पड जाए।
कसडोल में परमेश्वर की वापसी का इन्तजार
कुछ सप्ताह पहले ही परमेश्वर यदु ने जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे में प्रवेश लेकर कसडोल विधानसभा क्षेत्र में अपना सीट रिजर्व करा लिया था, जिसमे पार्टी ने ऑनलाइन इसकी घोषणा भी कर दी थी जिसके फलस्वरूप श्री यदु ने अपना सघन प्रचार प्रसार प्रारंभ कर दिया था। उस दौरान वर्तमान विधायक गौरीशंकर अग्रवाल के साथ-साथ अन्य दलों के खेमे में भूचाल जरूर दिखाई पड़ रहा था।

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *