सतरंगी आभा विखेरता कौतूहल का केन्द्र होगा नगर घड़ी चौक

 

रायपुर। समय का घूमता चक्र कालखंड के अतीत, वर्तमान व भविष्य की ऐसी इबारत लिखता है, जिसकी पहचान हर शहर, हर बस्ती और इस कालक्रम में गुजरने वाले हर एक शख्सीयत के मन में अमिट निशानी के रुप में हमेंशा सजी रहती है। रायपुर शहर के हृदय स्थल पर बना नगर घड़ी चौक इस शहर को ऐसी ही अनूठी पहचान वर्षों से देता आ रहा है। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड, इस चौक को अभिनव तरीके से संवारकर ऐसा रुपाकार दे रहा है कि आकर्षण का यह केन्द्र अब नये स्वरुप में इस नगर घड़ी चौक को सतरंगी स्वरुप देगा। यह महत्वपूर्ण स्थल इस शहर के हर स्पंदन को प्रतिध्वनित करता है, अतः स्मार्ट सिटी रायपुर को देश व्यापी पहचान देने वाले कचरा महोत्सव व कचरे के प्रति एक नई सोच विकसित कर कबाड़ की वस्तुओं को कलात्मक रुप में संजोने हेतु इस क्षेत्र को आकर्षक रुपाकार दिया जा रहा है। अपने नये परिवेश में यह नगर घड़ी चौक बहुत जल्द ही लोगों के आकर्षण व कौतुहल का केन्द्र बनेगा।
इतिहास के पन्नों को पलटा जाए तो नगर घड़ी चोैक आज से दो दशक पहले निर्मित हुआ था, तब शहर में मिलने-जुलने, महत्वपूर्ण बैठकों, पैदल टहलने हेतु नगर घड़ी चौक ही एक पसंदीदा जगह हुआ करती थी। गुरु घासी दास चौक पर अवस्थित शहर की इस जगह से आज भी बहुत सारी नई एवं पुरानी यादों को लोग ताजा करने सुबह-शाम आते है। शहर की पहली वातानुकूलित नाई की दुकान “कुवंरगढ़“, गर्मियों के समय में ठंडी लस्सी हेतु “एक ठिहा“, पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजनों हेतु एक मात्र स्थान “गढ़ कलेवा” और रात को भरपेट भोजन के बाद नगर घड़ी चौक ही एक ऐसी जगह है जहां पर आपको देशी गुलकंद के साथ एक मीठा सा पान मिल सकता है। शहर में बसने की ख्वाहिश रखने वाले नगर घड़ी चौक से नजदीक रहने को ही अपनी प्राथमिकता में शामिल करते हैं।
स्मार्ट सिटी मिशन के तहत महत्वपूर्ण चौक-चौराहों के कायाकल्प के अपने प्रोजेक्ट के तहत नगर घड़ी चौक का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। इस जगह पर हरे भरे उद्यान, समय के महत्व एवं जरुरत को दर्शाते चित्र, पारंपरिक छत्तीसगढ़ी धुनों का समावेश कर सतरंगी रोशनी से इस क्लाॅक टाॅवर को सजाया जा रहा है। पैदल चलने के लिए आकर्षक पाथ वे और यहां की बगिया में खिलें गुलाब के फूल इस शहर की रौनक को जीवंत बनाते है। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा इस स्थल पर नगर घड़ी की प्रतिकृति भी लगाई जाएगी। नव कलेवर में नगर घड़ी चौक बहुत जल्द ही आम लोगों के लिए संवरकर तैयार हो रहा है।

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *