भीड़भाड़ से परहेज सोशल डिस्टेंसिग के पालन से ही कोरोना से विजय मिलेगी- शुक्ला

 

रायपुर /14 सितम्बर 2020/कांग्रेस ने कोविड 19 से बचाव के लिए लोगो से जागरूक और सजग रहने की अपील की है।प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि सरकार ने कोविड के मरीजो के ईलाज के लिए व्यापक इंतजाम किए है लेकिन संक्रमण की चैन तोड़ने और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आवश्यक है कि हर आदमी इसमे अपना सहयोग दे ।संक्रमण का खतरा बढ़ने के बावजूद दुकानों और बाजारों में लोगो द्वारा बरती जा रही असावधानी और सोशल डिस्टेंसिग का पालन नही किये जाने के कारण कोरोना पर नियंत्रण नही लग पा रहा है।
कांग्रेस प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि सरकार इलाज करवा सकती है बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं जुटा सकती है जांच करवा सकती है सरकार यह सब कर भी रही है । राज्य में कोविड-19 की जांच क्षमता बढ़ा दी गयी है। पहले सिर्फ एम्स में कोरोना की जांच और इलाज की सुविधा थी वर्तमान में राज्य में सभी छह शासकीय मेडिकल कालेजों और चार निजी प्रयोगशालाओं में आरटी-पीसीआर जांच की सुविधा है.। सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और 28 जिला अस्पतालों में रेपिड एंटीजन जांच के लिए व्यवस्था की गई है जबकि ट्रूनैट जांच 30 प्रयोगशालाओं में की जा रही । शुरुआत में कोरोना वायरस का इलाज केवन एम्स रायपुर में उपलब्ध था लेकिन राज्य सरकार ने अब पूरे राज्य में 29 सरकारी अस्पताल, 29 समर्पित कोविड अस्पताल और 186 कोविड देखभाल केंद्र स्थापित किये हैं.
इसके साथ ही 19 निजी अस्पतालों को भी कोविड-19 के इलाज की मान्यता दी गई है. सरकारी अस्पतालों में पहले आपातकालीन मामलों के लिए 148 वेंटिलेटर थे, जो अब बढ़कर 331 हो गए हैं।ऑक्सीजन युक्त बेड़ो की संख्या भी पर्याप्त मात्रा में बढा लिए गए है।निजी अस्पतालों में अतिरिक्त वेंटिलेटर भी उपलब्ध हैं।आज प्रदेश मे 33000 से अधिक मरीजो का उपचार जारी है। इसके साथ ही मरीजो की बढ़ती संख्या के अनुपात में और बेड बढ़ाने तथा ऑक्सीजन सप्लाई की पूरी तैयारी कर ली गयी है। इन सारी व्यवस्थाओ के साथ इस महामारी पर प्रभावी नियंत्रण के लिये हर नागरिक का संयम जादा जरूरी है। रोज बढ़ते मरीजो की संख्या के बावजूद बिना मास्क के सड़को पर निकलने और खुले में थूकने वालो की लापरवाही ,दुकानों में भीड़ बना कर खरीददारी से स्थितिया और बिगड़ेगी ।सबको सजग रहना होगा।

 

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *