देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई घर बैठे ग्राहको को दे रहीं हैं सुबिधा

देश का सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को घर बैठे बैंकिंग सुविधा देने की शुरुआत की है. इसके तहत ग्राहकों को बैंक से जुड़े काम कराने के लिए ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बैंक का कर्मचारी खुद घर आकर ग्राहकों की मदद करेगा. इसका फायदा लाखों ग्राहकों को मिलने वाला है.

स्टेट बैंक की ‘डोरस्टेप बैंकिंग’ सुविधा के तहत 70 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग और दृष्टिहीन ग्राहकों को घर बैठे नकदी जमा और निकासी की सुविधा दी जाएगी.

बैंक की ओर ग्राहकों को जो सुविधाएं मिलेंगी उनमें कैश का लेन-देन, ग्राहक से चेक लेकर जाना, चेक बुक की एप्लीकेशन लेकर उसे बैंक तक पहुंचाना, ड्राफ्ट की डिलीवरी, टर्म डिपॉजिट से जुड़ी सलाह, लाइफ सर्टिफिकेट और फॉर्म 15एच पिक-अप शामिल है.

इसके अलावा, ग्राहकों के केवाईसी (KYC) डॉक्‍युमेंट को भी बैंक के कर्मचारी पिक-अप करेंगे. ग्राहकों को इस सेवा का लाभ लेने के लिए बैंक को एक तय शुल्क का भुगतान करना होगा.

मालूम हो कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के सभी बैकों को वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग और दृष्टिहीन लोगों को बैंकिंग सेवा में सहूलियत देने का निर्देश दिया था. बैंक की यह सेवा उसी के अनुरूप है.

घर बैठे सेवा का लाभ के लिए ग्राहकों को होम ब्रांच में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. ग्राहकों को प्रत्येक वित्तीय लेन-देन करने पर 100 रुपये और गैर वित्तीय लेन-देन करने पर 60 रुपये फीस देनी होगी.

SBI की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक, जिन ग्राहकों की केवाईसी (KYC) पूरी है उन्हें ही ये सुविधा मिलेगी. साथ ही, बैंक के पास ग्राहक का मोबाइल रजिस्टर्ड होना जरूरी होगा. यह सुविधा होम ब्रांच के पांच किलोमीटर के दायरे में मिलेगी.

एसबीआई की इस खास सुविधा के बारे में विस्‍तार से जानकारी के लिए https://www.sbi.co.in/portal/web/services/doorstep-banking-services लिंक पर क्‍लिक कर सकते हैं. इसके अलावा बैंक के ब्रांच में जाकर भी जानकारी ली जा सकती है.

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *