बघेल के कुशल वित्तीय प्रबंधन से राज्य की अर्थव्यवस्था सुधरी -सुशील आनंद शुक्ला

 

रायपुर। कोविड संकट के बावजूद राज्य की अर्थव्यवस्था में हो रहे सुधार पर कांग्रेस ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के वित्तीय प्रबंधन की सराहना की है । प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि एक ओर महामारी के कारण जहाँ वैश्विक मंदी छायी हुई है ऐसे हालात में छत्तीसगढ़ की अर्थ व्यवस्था लॉक डाउन के बाद पटरी पर न सिर्फ वापस लौटना बल्कि और देश के अन्य समकक्ष राज्यो की तुलना में बेहतर दिखना राहत की बात है। राज्य के वित्तीय प्रबंधन और आर्थिक हालात पर सवाल खड़ा कर भ्रम फैलाने वाले वाले रमन सिंह जैसे भाजपा नेताओं को भी हालिया सार्वजनिक हुए आंकड़ो का अध्यन करना चाहिए ।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ग्रमीण और कृषि सशक्तिकरण की सोच वाली नीति के फलस्वरूप छत्तीसगढ़ इतनी बड़ी महामारी के झंझावत में भी संभल गया। राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों की मदद और मनरेगा के माध्यम से लोगो को रोजगार उपलब्ध कराने के कारण छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था द्रुत गति से पटरी पर आई है ।राजीव गांधी किसान न्याय योजना में किसानों को धान की कीमत के अंतर राशि की पहली किस्त के भुगतान कारण प्रदेश भर में किसानों ने 3000 से अधिक ट्रेक्टर की खरीदी की है । राज्य में बेरोजगारी दर राष्ट्रीय बेरोजगारी दर 23.5प्रतिशत की तुलना में लगभग आठ गुना से भी कम 3.4 प्रतिशत है ।
कांग्रेस प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल वित्तीय प्रबंधन और दूरगामी सोच का ही परिणाम है कि कोविड संकट के बावजूद इस वर्ष राज्य के जीएसटी कलेक्शन में 22 फीसदी की वृद्धि हुई है इसका सीधा अर्थ है तीन से चार महीने की बन्दी और महामारी के संकट के बावजूद राज्य के उद्योग धंधों ने बेहतर परफार्मेंस दिया है ।
कृषि, मनरेगा लघु बनोपज संग्रहण के सरकार द्वारा प्रोत्साहन के कारण तथा 31 वनोपजों के शासन द्वारा खरीदी के फलस्वरूप भी सुदूर वन क्षेत्रो के निवासियों की आर्थिक उन्नति हुई उनकी क्रय शक्ति बढ़ी जिसका समन्वित फायदा समूचे राज्य को हुआ है ।यह पूरे प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि राज्य के कृषि क्षेत्र और उससे जुड़े व्यवसाय में तेजी की सराहना रिजर्व बैंक ने भी किया है।

 

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *