किसानों ने कहा राजीव गांधी किसान न्याय योजना वास्तव में किसानों के साथ न्याय है, मुख्यमंत्री का आभार

 

रायपुर, 21 मई 2020/ छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राज्य के किसानों के हित में शुरू की गई राजीव गांधी किसान न्याय योजना वास्तव में किसानों के साथ न्याय है। यह योजना किसानों के लिए कोरोना संकट के दौर में आर्थिक संबल का आधार बन गई है। इस योजना के जरिए राज्य में न सिर्फ खेती-किसानी को बढ़ावा मिलेगा बल्कि किसानों को उपज का वाजिब मूल्य मिलने से उनकी आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी। यह मानना कहना है दुर्ग जिले के गोरपा, घोटवानी, धमधा, परसबोड़, गाड़ाघाट, दानीकोकड़ी गांव के किसानों का।

गाड़ाघाट गांव के कृषक रोमनलाल का कहना है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू कर राज्य के किसानों के हितों की रक्षा की है। रोमनलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने इस योजना के माध्यम से अपने किए गए वायदे को पूरा किया है। प्रदेश सरकार किसानों की हितैषी है। आर्थिक संकट के दौर में भी सरकार ने किसानों हित में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए है और उन्हें सीधे मदद पहुंचाई है। परसबोड़ के कृषक दालू ने राजीव किसान न्याय योजना शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और उनकी सरकार के प्रति आभार जताते हुए कहा कि किसानों के खाते में इस योजना के माध्यम से मिलने वाली राशि से खेती-किसानी में मदद मिलेगी।

दुर्ग जिले के ग्राम दानीकोकड़ी के कृषक आशीष कुमार ने किसानों के हित में शुरू की गई इस योजना के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया। श्री आशीष कुमार ने बताया कि उन्होंने 231 क्विंटल धान सोसायटी में समर्थन मूल्य पर बेचा था, जिसके एवज में उन्हें 4.19 लाख का भुगतान मिला था। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से उन्हें कुल एक लाख 56 हजार रूपए की आदान सहायता राशि मिलेगी। जिसकी पहली किश्त के रूप में आज 41 हजार 572 रूपए की राशि उनके खाते में अंतरित हुई है। कृषक आशीष कुमार का कहना है कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना वास्तव में किसानों के हित में न्याय है। इससे राज्य में खेती-किसानी के प्रति रूझान बढ़ेगा। फसल उत्पादकता में वृद्धि से किसान समृद्ध होंगे। ग्राम गोरपा की संतोष कुमार, घोटवानी के कृषक शिवकुमार, धमधा के राजीव जय कुमार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना को गांव-गरीब और किसानों के जीवन में खुशहाली लाने वाली अभिनव योजना कहा। उनका मानना है कि इससे किसानों को प्रोत्साहन मिलेगा और वह बेहतर खेती कर सकेंगे।

यहां यह उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की पुण्य तिथि 21 मई को छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किसानों की बेहतरी के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत राज्य के 19 लाख किसानों को 5700 करोड़ रूपए की राशि सीधे उनके खातों में अंतरित की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करना और किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम दिलाना है।

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *