कर्नाटक विधानसभा स्पीकर के आर रमेश कुमार नें 14 बागी विधायकों को अयोग्य करार दिया

बेंगलोर । कर्नाटक विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने 14 बागी विधायकों अयोग्या करार दे दिया, इनमें 11 कांग्रेस के और तीन जेडीएस के विधायक शामिल हैं। बीएस येदियुरप्पा ने पिछले ही सप्ताह राज्य में नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है. उन्हें 29 जुलाई को बहुमत साबित करना है. इससे पहले स्पीकर ने गुरुवार को तीन विधायकों को अयोग्य करार दिया था. इसके बाद विधानसभा में सदस्यों की संख्या 209 हो गई. अब बहुमत का आंकड़ा 105 हो गया है, यह संख्या भारतीय जनता पार्टी के पास है. इस आदेश के बाद अब अयोग्य दिये गये विधायक ना तो बीजेपी में जा सकते हैं और ना ही चुनाव लड़ सकते हैं।

स्पीकर के इस ताजा फैसले के बाद विधानसभा में विधायकों की संख्या 207 बच गई है। यानी बीएस येदियुरप्‍पा को बहुमत साबित करने के लिए 105 विधायकों की जरूरत होगी। सनद रहे कि भाजपा के पास खुद के 105 विधायक मौजूद हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को बहुमत साबित करना है, उससे पहले स्पीकर ने सभी बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है।गौरतलब है कि विधानसभा का कार्यकाल 2023 तक है। इसका मतलब है कि तबतक अयोग्य विधायक विधानसभा का उपचुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे।

स्पीकर रमेश कुमार ने कांग्रेस के बैराठी बसवराज, मुनिरत्न, एसटी सोमशेखर, रोशन बेग, आनंद सिंह, एमटीबी नागराज, बीसी पाटिल, प्रताप गौड़ा पाटिल, डॉ. सुधाकर, शिवराम हेब्बार, श्रीमंत पाटिल को अयोग्य करार दिया. इसके अलावा जेडीएस के तीन बागी विधायकों के. गोपालैया, नारायण गौड़ा, ए एच विश्वनाथ को अयोग्य करार दिया गया.

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *