मौसम विभाग द्वारा अगले 48 घंटों में छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी

रायपुर .मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और बस्तर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने राहत आयुक्त के साथ ही पीएचई के चीफ इंजीनियर, रायपुर, बिलासपुर और नागपुर रेलवे के जनरल मैनेजर को पत्र लिखकर अलर्ट रहने के लिए कहा है। खाड़ी से लेकर पं. बंगाल तक दो ताकतवर सिस्टम बन गए हैं, जिनसे मानसूनी बादल फिर छत्तीसगढ़ की तरफ अागे बढ़ेंगे।

एक सिस्टम समुद्र में है जो अवदाब में बदल रहा है। दूसरा चक्रवाती घेरा पश्चिम बंगाल पर सतह से 7.6 किमी ऊपर है और मजबूत हो चुका है। इनके असर से गुरुवार को दोपहर के बाद घने बादल अाएंगे और रात तक बस्तर और रायपुर में बारिश शुरू होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कुछ जगह भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। इसी सिस्टम के असर से 19 जुलाई, शुक्रवार को भी पूरे प्रदेश में अच्छी वर्षा संभव है। फिलहाल प्रदेश में किसी सिस्टम का असर नहीं होने से स्थानीय प्रभाव से बारिश हो रही है।

यह खंडवर्षा जैही है :बुधवार को भी राजधानी के अाधे पश्चिमी हिस्से से लेकर चरौदा तक अच्छा पानी बरसा, बाकी जगह बिलकुल सूखा रहा। लालपुर मौसम विभाग के वैज्ञानिक हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि बारिश नहीं होने के कारण तापमान बढ़ा है। इस वजह से स्थानीय स्तर पर सिस्टम बन ही रहे हैं, समुद्र में भी हलचल तेज है।

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *