मिसाइल रक्षा प्रणाली से लैस प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी का विमान 2020 तक आयेगा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयोग के लिए लंबी दूरी के दो बोइंग 777 विमान का बेड़ा जून 2020 में भारत में होगा। ये विमान मिसाइल रक्षा प्रणालियों से लेस होंगे। ये विमानों का पहला सेट होगा जो केवल पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा उपयोग किया जाएगा।

अभी तीनों लोग एयर इंडिया के बोइंग बी 747 विमानों का प्रयोग करते हैं। जरूरत पर ये विमान अस्थायी रूप से कॉन्फ़िगर किए जाते हैं। दक्षिण ब्लॉक के अधिकारियों के अनुसार डलास में बोइंग सुविधा में कॉन्फ़िगर किए जा रहे ये दो विमान सुरक्षा उपायों के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति की वायु सेना के विमान के बराबर होंगे। ये ईंधन भरने के लिए बिना रुके अमेरिका और भारत के बीच उड़ान भर सकते हैं।

अभी एयर इंडिया से चार्टर्ड बोइंग बी 747 विमान लगभग दो दशक से अधिक पुराने हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद पिछले महीने अपने तीन देशों के दौरे पर जिस विमान में उड़ान भर रहे थे, वह 26 साल से सेवा में है। साउथ ब्लॉक के अधिकारियों ने कहा कि नए विमानों को पीएम मोदी को ऑफिस स्पेस, मीटिंग रुप और संचार प्रणालियों की एक विस्तृत श्रृंखला देने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है।

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *