मुख्य मंत्री भूपेश बघेल ने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से केरोसीन का आबंटन बढाये जाने को लेकर लिखा पत्र

रायपुर 29 जून 2019। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर प्रदेश में केरोसिन का आबंटन बढ़ाए जाने की माँग दोहराई है।CM भूपेश बघेल ने पीडीएस कैरोसिन आबंटन में अत्यधिक कमी पर ध्यान आकर्षित किया है। पत्र में लिखा है
“मैने पूर्व में आग्रह किया था कि राज्य के वार्षिक केरोसिन आबंटन को 1.1 लाख किलोलीटर से बढ़ाकर 1.58 किलोलीटर किया जाए,लेकिन वर्तमान में प्रदेश को जारी किया गया केरोसिन 38 फ़ीसदी कम है,जबकि पूरे देश में 27 फ़ीसदी कम है..यह आबंटन राष्ट्रीय औसत से 11 फ़ीसदी कम है”
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्र में उल्लेख किया है कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के क्रियान्वयन के उपरांत यह कमी शुरु की गई। छत्तीसगढ में 58 फ़ीसदी अनुसूचित विकासखंड हैं, यहाँ निवासरत सभी परिवारों की आर्थिक स्थिति ऐसी नही है कि वे प्रतिमाह रिफिल करा सकें,वहीं गैर अनुसूचित क्षेत्र में निवासरत अंत्योदय एवं प्राथमिकता वाले परिवारों के लिए भी रिफिल के लिए एकमुश्त राशि की व्यवस्था सदैव संभव नही है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का पत्र दो प्रस्ताव के साथ समाप्त होता है। पत्र में सिंगल सिलेंडर कनेक्शन वाले राशनकार्डधारी को पीडीएस कैरोसिन के लिए अपात्र नही माना जाए और छत्तीसगढ राज्य जहाँ एसपीजी का कवरेज राष्ट्रीय औसत तथा अन्य राज्यों की तुलना में कम है वहाँ राज्य सरकार के प्रस्ताव के अनुरुप केरोसिन का आबंटन किया जाए..के दो प्रस्ताव शामिल हैं।

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *