प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी विराट कोहली को वोट डालने की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में विभिन्न क्षेत्रों के शीर्ष नेताओं से अपील की थी कि वे वोट देने जाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि वे आइकन हैं और वे 130 करोड़ भारतीयों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे. उनमें से एक भारत के तीनों फॉर्मेट के क्रिकेट कप्तान विराट कोहली शामिल हैं. हालांकि ऐसा लगता है कि विराट कोहली मौजूदा लोकसभा 2019 के आम चुनावों में अपना वोट नहीं डाल पाएंगे.

विराट कोहली मुंबई से मतदान करना चाहते थे, जहां से उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा भी वोट देती हैं. विराट कोहली ने ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए वोट देने के लिए आवेदन किया. हालांकि इसमें एकमात्र बाधा यह थी कि विराट कोहली को आवेदन करने में बहुत देर हो चुकी थी. 30 मार्च को वोटिंग सूची में जिन मतदाताओं का वोटिंग कार्ड या नाम नहीं था, उनके लिए आवेदन करने का अंतिम दिन था. हालांकि विराट कोहली ने 7 अप्रैल को ही आवेदन किया था, जिसके लिए आवेदन करने में पहले ही बहुत देर हो चुकी थी.

चुनाव आयोग के कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘विराट कोहली का आवेदन प्राप्त हो गया है. हालांकि हमने इसे लंबित रखा है. वह वर्तमान लोकसभा चुनावों के लिए मतदान नहीं कर पाएंगे क्योंकि बहुत देर हो चुकी है. इसलिए हमारे पास उनका आवेदन होल्ड पर रखा है. अगले चुनाव के लिए उनके आवेदन पर विचार किया जाएगा.’ अधिकारी ने कहा, ‘विराट मुंबई में अपने निवास वर्ली से अपना नाम मतदान सूची में दर्ज कराना चाहते थे.’

विराट कोहली की टीम ने अपना नाम वोटिंग लिस्ट में दर्ज करवाने की भरपूर कोशिश की. चुनाव आयोग के कार्यालय के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘उनकी टीम ने कई कॉल किए और उनका नाम वोटिंग सूची में दर्ज करने की बहुत कोशिश की. हालांकि हमने उन्हें समझा दिया कि वे पहले ही समय सीमा से चूक गए हैं.’ विराट कोहली की हताशा को भी समझा जाता है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद विराट कोहली को वोट देने के लिए कहा था.

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *