राज्य सरकार ने वार्डो के परिसीमन की रिपोर्ट मांगी 3 जुलाई तक

रायपुर .साल के अंत में संभावित नगरीय निकाय चुनाव के लिए राज्य सरकार ने वार्डों के परिसीमन की रिपोर्ट 3 जुलाई तक मांगी है। इसके बाद आयोग मतदाता पुनरीक्षण का काम शुरू करेगा। आयोग की योजना के मुताबिक जुलाई-अगस्त में नई वोटर लिस्ट तैयार कर ली जाएगी। इसका अंतिम प्रकाशन 30 सितंबर को करने के बाद चुनावों की तिथियां घोषित कर दी जाएंगी। चुनाव 5 दिसंबर से पहले करा लिए जाएंगे। इसके बाद आयोग पंचायत चुनाव की तैयारी करेगा। माना जा रहा है कि इस बार लगभग 50 लाख से ज्यादा मतदाता नगरीय निकायों की सरकार चुनेंगे।

छत्तीसगढ़ में राजनीतिक दल के नेता निकाय चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं। निर्वाचन आयोग से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक हर निकाय चुनाव में साढ़े तीन से चार लाख मतदाता बढ़ जाते हैं। 2014 के निकाय चुनाव में लगभग 45 लाख लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। जबकि 2009 में 41 लाख आैर 2004 में लगभग 37 लाख मतदाताआें ने वोट डाले थे। इस लिहाज से इस बार मतदाता सूची का आंकड़ा 50 लाख को पार कर जाएगा। आयोग के कर्मचारी जून से मतदाता सूची पुनरीक्षण के काम में लग जाएंगे। निकाय चुनाव में नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत के चुनाव होंगे।

168नगरीय निकाय
13नगर निगम
44नगर पालिका
111नगर पंचायत
3217कुलवार्ड
6115मतदान केंद्र
राजनीतिक दलों ने शुरू की कसरत :राज्य शासन ने निकायों के परिसीमन के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके मुताबिक बीते पांच साल में कई वार्डों की जनसंख्या में काफी इजाफा हुआ है। जबकि कई वार्ड की जनसंख्या काफी कम है। इसके अलावा पदों के आरक्षण के संबंध में भी जानकारी मांगी गई है। आरक्षण के कारण कई स्थानों पर राजनीतिक समीकरण भी बदल जाएंगे।

वार्ड परिसीमन का काम लगभग पूरा, जल्द सौंपी जाएंगी रिपोर्ट :परिसीमन में लगे अफसरों का कहना है कि वार्ड परिसीन का काम लगभग पूरा हो चुका है। जल्द ही इसकी रिपोर्ट जिला निर्वाचन पदाधिकारी यानी कलेक्टर को सौंपी जाएगी। कलेक्टोरेट से यह रिपोर्ट नगरीय प्रशासन में परिसीमन के लिए तय कमेटी के पास भेजी जाएगी। 24 जून तक इसका प्रारंभिक प्रकाशन होगा। साथ ही दावा आपत्तियां भी मंगवाई जाएगी। दावा-आपत्ति के निराकरण के बाद अगले महीने इसका अंतिम प्रकाशन होगा। परिसीमन के अंितम प्रकाशन के बाद चुनावी कार्यक्रम शुरू होंगे। परिसीमन की रिपोर्ट 3 जुलाई तक शासन के पास भेजने को कहा गया है।

 

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *