शिक्षक दिवस पर शहर के युवकों को स्मार्ट सिटी की सौगात- यूथ हब से शुरु हुई पब्लिक बाइसिकल शेयरिंग

रायपुर। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने आज शिक्षक दिवस पर पब्लिक बाईसिकल शेयरिंग योजना के तहत अनुपम गार्डन से साइकलें उपलब्ध कराकर युवाओं को नई सौगात दी हैं। पर्यावरण अनुकूल यातायात व्यवस्था को बढ़ावा देने हेतु रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा भारतीय कंपनी “जूम कार“ के साथ मिलकर “यूथ हब“ के रुप चिन्हांकित अनुपम गार्डन से लेकर पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय तक 10 साइकल पाॅइंट्स बनाए है।

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एम.डी. श्री रजत बंसल ने बताया कि इस सेवा को शुरु करने का मुख्य उद्देश्य है कि युवाओं को कम लागत पर ऐसी आवागमन सुविधा उपलब्ध कराना है, जिससे पर्यावरण संरक्षण के प्रति नई सोच विकसित हो तथा स्वास्थ्य के लिए भी अनुकूल हो।इन साइकलों की बनावट विशिष्ट और हाईटेक है। इनमें जी.पी.एस. पद्धति द्वारा ट्रैकिंग सिस्टम लगाया गया है, इनमें एप्लीकेशन आधारित ताला लगाया गया है, साइकल में उपस्थित एप्प को चार्ज करने हेतु सौर ऊर्जा उपकरण लगाए गए है व उपभोक्ता ने अपने किराये से कितनी दूरी तय की है यह भी साइकल के अंदर लगे एप्प से पता कर लिया जाएगा।

पी.बी.एस. योेजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्ट फोन से प्ले स्टोर में जाकर जूम कार का एप्लीकेशन इंस्टाल कर साइकल सहजता से प्राप्त कर सकता है। इस एप्लीकेशन को इंस्टाल करने के बाद उपयोगकर्ता को 3 रु. प्रति 30 मिनट के भुगतान हेतु अपने पेटीएम ई-वाॅलेट को इस एप्लीकेशन से जोड़ने हेतु स्वीकृति देनी होगी, तत्पश्चात संबंधित उपभोक्ता इस साइकल में लगे क्यू.आर. कोड को स्कैन करेगा व साइकल का इस्तेमाल कर पाएगा। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने रविशंकर विश्वविद्यालय व इसके समीपस्थ काॅलेजों को शामिल कर यूथ हब के रुप में चिन्हित किया है। यहां पर यह सुविधा अनुपम गार्डन, केन्द्रीय वाचनालय नालंदा परिसर, एन.आई.टी. में 03 स्थानों पर, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में 04 स्थानों पर शुरु की जा चुकी है। आगामी दिवसों में रायपुर के अन्य स्थलों पर इस योजना के संचालन हेतु विचार किया जा रहा हैं।

SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *